बेणेश्वर धाम प्रसिद्ध बेणेश्वर धाम कहां स्थित है बेणेश्वर धाम का इतिहास मावजी महाराज त्रिकोणी संगम बेणेश्वर धाम

बेणेश्वर धाम

बेणेश्वर धाम त्रिकोणी संगम एक धार्मिक और लोगो के आस्था से जुड़ा स्थल है। क्योंकि यहां (सोम, माही, जाखम) तीन नदियों का संगम होता है इन तीनो नदियों का संगम खुच इस तरह से हुआ है कि बिच में लगभग 1 किलोमीटर चौड़ा और 2 किलामीटर लम्बा टापू का निर्माण हो गया है और इस टापू के सबसे ऊंचे स्थान पर हजारों साल पुराना शिवलिंग है और यह शिवलिंग बेणेश्वर महादेव के नाम से जाना जाता है। और यह शिवलिंग पूरे भारत में इकलौता खंडित शिवलिंग है इसी वजह से बेणेश्वर धाम एक धार्मिक स्थान के साथ साथ लोगो की आस्था से भी जुड़ा हुआ है।



प्रसिद्ध बेणेश्वर धाम कहां स्थित है

परसिद्ध बेणेश्वर धाम नवातापरा गांव, साबला के पास वागड़ छेत्र  डुंगरपुर जिला, राजस्थान, भारत, में स्थित है ।

बेणेश्वर धाम का इतिहास

बेणेश्वर धाम मे आज से लगभग 300 साल पहले एक संत हुए जिनका नाम श्री मावजी महाराज था। और लोग आज भी उन्हें विष्णु अवतार मानते है। क्योंकि मावजी महाराज एक चमत्कारी संत थे। मावजी महाराज के बारे में कहा जाता है कि बरसात के मौसम मे तेज बारिश के कारण तीनो नदिया सोम, माही, और जाखम, आपने पूरे वेग पर बहती थी जब बेणेश्वर धाम टापू के चारो तरफ पानी होता था तब मावजी महाराज पानी के उपर चल कर नदी को पार कर देते थे। मावजी महाराज के ऐसे कई सारे चमत्कार किताबो मे भरे पड़े हैं मावजी महाराज ने भविष्य वाणी करते हुए अपने उल्टे हाथ से ढाई कोटि चोपड़े लिखे थे जो आज भी मौजूद है और उन चोपड़ो में लिखी एक–एक बात सच हो रही है चोपडो में लिखी गई भविष्य वाणी पर कई गीत और भजन प्रख्यात है।


बेणेश्वर धाम किस जिले में स्थित है

राजस्थान के सबसे अधिक आदिवासी बहुलक एरिया डूंगरपुर जिला जहां पर आदिवासियों का निवास सबसे अधिक है इसी डूंगरपुर जिले में बेणेश्वर धाम स्थित है।



बेणेश्वर धाम मंदिर

बेणेश्वर धाम मंदिर बहुत ही पुराना और बहुत ही भव्य मंदिर है और यह टापू के सबसे ऊंची चोटी पर बेणेश्वर महादेव को समर्पित है दोस्तों आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें की बेणेश्वर धाम का मंदिर को फिर से दोबारा बनाया जा रहा है इसलिए पुराने मंदिर को गिरकर वहां पर एक नया और भव्य मंदिर का निर्माण किया जा रहा है बेणेश्वर धाम महादेव मंदिर के सामने की तरफ एक प्रेम मंदिर का निर्माण किया गया है यह प्रेम मंदिर बहुत ही भव्य और सुन्दर है और बेणेश्वर धाम ट्रस्ट द्वारा बेणेश्वर धाम मंदिर दोबारा से और आधुनिक डिजाइन लाल पत्थर से बनाया जा रहा है।


बेणेश्वर धाम मेला कब लगाता है 

बेणेश्वर धाम में लगने वाला मेला विश्व भर में प्रसिद्ध है और यह मेला 1 फरवरी 2024 से लेकर 11 फरवरी 2024 तक लगेगा इस मेले में लाखों लोग भाग लेते हैं और सबसे ज्यादा आदिवासी लोग होते हैं इस मिलो को आदिवासियों का महाकुंभ भी कहते हैं।


बेणेश्वर धाम किस संत के लिए प्रसिद्ध है

बेणेश्वर धाम बेणेश्वर धाम संत श्री मावजी महाराज के लिए प्रसिद्ध है आज से लगभग 300 साल पहले बेणेश्वर धाम में मावजी महाराज हुआ करते थे जिन्होंने अपनी शक्तियों से पर चमत्कारों से लोगों की मदद और उनके दुख दूर कर देते थे मावजी महाराज से जुड़े कोई चमत्कार प्रचलित है और मा जी महाराज द्वारा की गई भविष्यवाणी सभी आज तक सच होती आ रही है।

टिप्पणियाँ